UPDATED 05.28PM IST

  • ad
  • ad
  • ad
  • ad
Deepak Dogra
  • ad
  • ad

Breaking News 24X7 :

Top Stories

  • टेस्टी पनीर चिल्ली मसाला

    30.03.2015 | यूं तो आपने पनीर से बनी बहुत सी रेसेपी खाई होंगी। पर पनीर से बनी एक ऐसी रेसेपी है जिसे आप स्नैक्स, स्टार्टर के रूप में, खाने के साथ या ज़ैसे चाहें वैसे खा सकते हैं। इस चाईनिज़ डिश को भारत मे भी बेहद पसंद किया जाता हैं। आज हम बनाऐंगे पनीर चिल्ली जिसका ज़ायका आपको बेहद पसंद आएगा। चिल्ली पनीर टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी डिश भी है।पनीर चिल्ली बनाने हेतू आवश्यक सामग्री :-पनीर - 300 ग्रामग्रीन कैप्सीकम - 1 ( मीडियम साइज में कटी हुई )रैड कैप्सीकम - 1 ( मीडियम साइज में कटी हुई)कार्न फ्लोर - 3-4 टेबल स्पूनटमाटो सास - 1/4 कपओलिव ओइल - 1/4 कपसिरका - 1 -2 छोटी चम्मचसोया सास - 1-2 छोटी चम्मचचिल्ली सास - 1-2 छोटी चम्मचहरी मिर्च - 2-3 ( छोटी छोटी काट लीजिये)अदरक - 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)काली मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मचचिल्ली फ्लेक्स -1/4 छोटी चम्मचअजीनो मोटो - 1- 2 पिंचपोदीना के पत्ते - 10 -12पनीर चिल्ली बनाने की विधि:-सबसे पहले पनीर को चौकोर टुकडों में काट लें।  अब एक प्लेट में कार्न फ़्लोर लेकर पनीर के टुकडों को उसमें अच्छे से डस्ट कर लें। नानस्टिक की कढा़ई में 2 चम्मच तेल चारों तरफ़ फ़ैला कर गर्म करें और उसमें पनीर के टुकड़े डाल कर पलट-पलट कर हल्के ब्राउन होने तक सेक लें और फिर किसी बर्तन में निकाल लें।अब बाकी बचा तेल कढा़ई में डालकर गर्म करें और इसमें अदरक और हरी मिर्च डाल कर थोडा़ भून लें। हरी शिमला मिर्च डाल कर 1 मिनट भूनने के बाद लाल शिमला मिर्च डाल कर 1 मिनट भून लें। अब इसमें पनीर के टुकड़े, सोया सास, ट्मैटो सास, चिल्ली सास, विनेगर, अजीनोमोटो, नमक, चिल्ली फ़्लेक्स और काली मिर्च डाल कर, धीमी आंच पर चलाते हुए अच्छे से मिलाएं।बचे कार्न फ़्लोर को द कप पानी में अच्छे से घोलें ताकि गुठलियां खत्म हो जाएं और फिर इसे चिल्ली पनीर में मिला दें। अब इसे 1-2 मिनट के लिए चम्मच से चलाते हुए पकाएं। आपका चिल्ली पनीर तैयार है। पुदीने के मोटे-मोटे पत्ते तोड़ कर डालें और अपनी मनचाही डिश के साथ सर्व करें।ध्यान दें:-अगर आपको लहसुन प्याज़ वाला चिल्ली पनीर पसंद है तो 1 प्याज़ और 5-6 लहसुन की कलियां बारीक काट लें तेल में अदरक भूनने से पहले प्याज़ और लहसुन को हल्का गुलाबी होने तक भून लें और बाकी उसी क्रम में बना लें।

  • स्वादिष्ट कश्मीरी पुलाव

    30.03.2015 | अगर आप पुलाव खाने के शौकीन है तो देर किस बात की आप जल्दी और बड़ी ही आसानी से कश्मीरी पुलाव बना सकते है। कश्मीरी पुलाव बनाने में न ही ज्यादा समय लगता है और न ही मेहनत। सूखे मेवे और स्वाद से भरपूर कश्मीरी पुलाव आप किसी विशेष मौके पर बना सकते हैं या फिर जब आपका कुछ हल्का और अच्छा खाने का मन हो तब भी बना कर खा सकती है। इसके जायके को चख कर लोग आपकी तारीफ करना नहीं भूलेंगे। तो आइये आज हम आपको बनाना सीखते है स्वाद से भरपूर कश्मीरी पुलाव। आवश्यक सामग्री- बासमती चावल 300 ग्राम,घी 4 बड़े चम्मच,हरा धनिया बारीक कटा हुआ, हरी मिर्च 4 लम्बाई में कटी हुई,अदरक 2 इंच, लम्बे पतले टुकड़ों में कटा हुआ,अदरक पेस्ट 1 छोटा चम्मच,किशमिश 3 बड़े चम्मच,काजू 3 बड़े चम्मच,बादाम 3 बड़े चम्मच,पिस्ते 10-12, सौंफ पाउडर 1 छोटी चम्मच,नमक स्वादानुसार,कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर द छोटी चम्मच,जीरा ½ छोटी चम्मच,बडी़ इलायची 2, दालचीनी 1 इंच,लौंग 4, काली मिर्च 8-10, तेज पत्ता। विधि- चावलों को अच्छी तरह धो कर आधा घन्टे के लिये पानी में भिगो दीजिए और बाद में अतिरिक्त पानी निकाल कर हटा दीजिये। एक बादाम से 6-7 टुकड़े के हिसाब से लम्बाई में काट लीजिए और एक काजू को 3-4 टुकड़ों के हिसाब से काट लीजिए। पिस्ते को लम्बाई में बारीक काट कर तैयार कर लीजिए। किशमिश के डन्ठल तोड़ लें और साफ कपड़े से पोंछ लीजिए। घी गरम होने पर, जीरा डालिये, भूनिये, जीरा भुनने के बाद, साबुत मसाला, और तेज पत्ता डाल कर हल्का सा भून लीजिए अब इसमें कटा हुआ अदरक और अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च और ड्राई फ्रूट डालकर भून लीजिए। सभी चीजों के भुन जाने और अच्छी सी महक उठने पर इसमें सौंफ पाउडर, चावल, नमक और लाल मिर्च पाउडर डाल कर 2 मिनिट अच्छे से मिक्स करते हुए भून लीजिए। अब चावलों में 2 कप पानी डाल कर मिक्स कर दीजिए और ढककर इन्हें 5 मिनिट के लिए धीमी आंच पर पकने दीजिए और चैक कीजिए और अच्छी तरह चला दीजिये। फिर से 5 मिनिट के लिए पकने दीजिए, और अच्छी तरह चला दीजिये। फिर से ढककर, 3 मिनिट पकने दीजिये और चावल को चैक कीजिये। चावल पक कर तैयार हैं। गैस बन्द कर दीजिये और चावल को 10-15 मिनिट के लिए ढके रहने दीजिए और उसके बाद पुलाव को प्याले या प्लेट में निकाल लीजिये। हरे धनिये और ड्राई फ्रूट से सजाइये और सर्व कीजिये।

  • जैतून का तेल: खूबसूरती में लगाए चार चांद

    16.04.2015 | जैतून का तेल एक अद्भुत पदार्थ है जो कि आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अंदरूनी रूप से भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जैतून का तेल खाना बनाने में भी काफी उत्तम होता है। सौंदर्य प्रसाधनों की खरीदारी करते समय स्वास्थ्यवर्धक पदार्थों पर भी समय दें और 1 बोतल जैतून का तेल लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें विटामिन,फैटी एसिड तथा मिनरल आदि होते हैं। उम्रदराज महिलाओं को भी इससे काफी फायदा होगा क्योंकि इससे त्वचा की झुर्रियां और उम्र का असर कम होता है।त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जैतून का तेलजैतून का बॉडी लोशनकुछ महिलाएं नहाने के बाद जैतून का बॉडी आयल लगाना पसंद करती है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजऱ होता है जो कि आपकी त्वचा में झुर्रियां होने से रोकता है। इसे लगाने के बाद आपकी त्वचा बच्चों जैसी मुलायम हो जाएगी। ये त्वचा को तुरंत पोषण देने के तरीकों में से एक है।बालों के पोषण के लिए जैतून का तेलजैतून के तेल का हेयर मास्कजैतून के तेल के प्रयोग से बनाया जाने वाला ये एक और हेयर मास्क है। इस प्रक्रिया में आपको कोई और पदार्थ मिलाने का कष्ट नहीं करना पड़ता। सिर्फ बालों में अच्छे से जैतून का तेल लगाने मात्र से ही बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। बाल धोने से कम से कम आधे घंटे पहले बालों में जैतून का तेल लगाएं।सौंदर्य के लिए जैतून के तेल का प्रयोगजैतून के तेल के कुछ सौंदर्य आधारित गुण इस प्रकार हैं :-1. ये शैम्पू लगाने के बाद आपके बालों की अच्छे से कंडीशनिंग करने में सहायताकरता है।2. यह घरेलू स्क्रब के रूप में काफी फायदेमंद है।3. यह आपकी त्वचा को काफी चिकनाई प्रदान करता है।4. उपत्वचा को नमी प्रदान करने में ये काफी बड़ी भूमिका निभाता है।

All News


    Warning: include(Pagination.php): failed to open stream: No such file or directory in /home/mayahind/public_html/news.php on line 268

    Warning: include(): Failed opening 'Pagination.php' for inclusion (include_path='.:/usr/lib/php:/usr/local/lib/php') in /home/mayahind/public_html/news.php on line 268

    Fatal error: Call to undefined function pagination() in /home/mayahind/public_html/news.php on line 294